आस्थाओं पर भारी कोविड…रविवार से सऊदी में शुरू हुआ प्रवेश, भारत पर फिलहाल पाबंदी जारी

भोपाल। कोविड हालातों तेजी से होते विश्वव्यापी सुधार के बीच सऊदी अरब सरकार ने हज और उमराह (धार्मिक यात्रा) पर लगाई पाबंदियों को शिथिल करना शुरू कर दिया है। रविवार से कई देशों को सऊदी प्रवेश की सशर्त अनुमति दे दी गई है, लेकिन इस रियायत में फिलहाल भारत को शामिल नहीं किया गया है।

शनिवार को सऊदी अरब सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश में कई देशों के यात्रियों के प्रवेश की अनुमति दे दी है। रविवार दोपहर से शुरू होने वाले प्रवेश के लिए आने वाले यात्रियों को वैक्सीनेशन की बाध्यता रहेगी। साथ ही उन्हें पहले तीन दिन सऊदी अरब में क्वारेंटेन में भी रहना पड़ेगा। सऊदी अरब ने शनिवार को जिन मुल्कों के प्रवेश की इजाजत दी है, उनमें भारत को शामिल नहीं किया गया है। सूत्रों का कहना है कि फिलहाल देश में संक्रमितों की मौजूदा तादाद के लिहाज से ये रोक जारी रखी गई है।

इन देशों को मिली छूट
यूएई, जर्मनी, यूएस, आयरलैंड, इटली, पुर्तगाल, यूके, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस और जापान।

पिछले माह लगाई थी पाबंदी

पिछले माह रमजान की शुरुआत होने से पहले सऊदी अरब सरकार ने दुनिया के करीब 20 मुल्कों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई थी। रमजान माह में उमराह के लिए दुनियाभर से बड़ी संख्या में पहुंचने वाले यात्रियों को रोकने की मंशा के साथ ये पाबंदी लगाई गई थी। इन देशों में भारत के अलावा यूएई, जर्मनी, यूएस, इंडोनेशिया, इटली, पाकिस्तान, ब्राजील, पुर्तगाल, यूके, साउथ अफ्रीका, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस, लेबनान, जापान आदि देश शामिल थे। सऊदी अरब सरकार ने स्पष्ट किया था कि 20 मई के बाद कोविड हालात देखने के बाद पाबंदी जारी रखने या हटाने पर फैसला लिया जाएगा।

अभी उमराह के यात्री,फिर हज की तैयारी

रमजान माह में उमराह के सफर पर नहीं जा पाए लोग इस माह में भी उमराह करने के लिए सऊदी अरब पहुंचते हैं। 14 दिन की इस यात्रा में भी दुनियाभर के लोग मौजूद होने से बड़ी भीड़ लगने की उम्मीद रहती हैं। इसके बाद जुलाई माह में हज यात्रा के लिए लोग सऊदी अरब पहुंचेंगे। हालांकि व्यवस्थापकों ने हालात को देखते हुए पहले ही हज सफर में महज 50=60 हजार लोगों के शामिल होने की इजाजत दी है। जबकि सामान्य दिनों में इस धार्मिक समागम में 40=50 लाख से ज्यादा अनुयाई शामिल होते हैं।

रिपोर्ट खान आशु


error: Content is protected !!